Buy Now! Documentation

Popular Post

नवोदय विद्यालय एडमिशन परीक्षा - सत्र 2017 -2018

NAVODAYA VIDYALALYA ADMISSION EXAM - YEAR 2017-18

We are glad to inform you that this year also Navoday Vidyalaya submitting Admission Entrance Exam form for Academic Session 2017-18. 

हमे अपार हर्ष हो रहा है आपको यह जानकारी देते हुवे कि, इस वर्ष भी नवोदय विद्यालय एडमिशन परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया चालू है जो कि मूल रुप से अगले शिक्षा सत्र 2017-18 के लिये है ।

इस वर्ष नवोदय विद्यालय संगठन ने कॉमन सर्विस सेन्टर को एडमिशन प्रक्रिया के लिये चुना है, जिसके अंतर्गत, केवल कॉमन सर्विस सेन्टर ही पुर्ण प्रक्रिया को संचालित कर सकती है। जिसमे एडमिशन फार्म भरना व एडमिट कार्ड निकालना सम्मिलित है ।

सभी उम्मीदवारों के लिए:

1. केवल जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने वाले जिले से संबंधित उम्मीदवार ही प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, जिला जहां जेएनवी खोला गया है और बाद की तारीख में विभाजित किया गया है, जिले की पुरानी सीमाएं जेएनवीएसटी में प्रवेश के लिए पात्रता के उद्देश्य के लिए माना जाता है, अगर एक नए विद्यालय ने अभी तक नये विघटित जिले में शुरू नहीं किया है।

2. प्रवेश पाने वाले उम्मीदवार को 01-05-2005 से पहले और 30-04-2009 के बाद पैदा नहीं होना चाहिए। यह अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू होगा। अधिकतर उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए संदेह होने पर, उन्हें उम्र की पुष्टि के लिए मेडिकल बोर्ड के लिए भेजा जा सकता है। मेडिकल बोर्ड का निर्णय अंतिम होगा

3. चयन परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को सरकारी / सरकारी सहायता प्राप्त या अन्य मान्यताप्राप्त स्कूलों में पूरे शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा-वी में अध्ययन करना होगा या नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग में 'बी' प्रमाणपत्र योग्यता पाठ्यक्रम वही जिला जहां वह प्रवेश मांग रहा है। एक स्कूल को मान्यता दी जाएगी यदि इसे सरकार द्वारा या सरकार की ओर से अधिकृत किसी अन्य एजेंसी द्वारा घोषित किया गया है। जिन स्कूलों में छात्रों ने 'नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग' के तहत 'बी' प्रमाण पत्र प्राप्त किया है, उन्हें एनआईओएस का प्रमाणन होना चाहिए। एक उम्मीदवार ने सफलतापूर्वक 2017-18 सत्र में क्लास-वी को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है सत्र 2018-19 के लिए कक्षा -8 में वास्तविक प्रवेश इस शर्त के अधीन होगा।

4. ग्रामीण कोटा के तहत दाखिला लेने वाले एक उम्मीदवार ने अध्ययन किया होगा और सरकार से वर्ग III, IV और वी पास किया होगा। / सरकार ग्रामीण क्षेत्र में स्थित विद्यालय में हर साल एक पूर्ण शैक्षणिक सत्र में सहायता प्राप्त / मान्यता प्राप्त विद्यालय का खर्च

5. उम्मीदवार जो 30 सितंबर, 2017 को या उससे पहले राष्ट्रीय संस्थान ओपन स्कूलिंग के 'बी' प्रमाण पत्र योग्यता कोर्स पास करेंगे, वे प्रवेश परीक्षा लिखने के लिए भी पात्र हैं, बशर्ते वह निर्धारित आयु वर्ग में हों। ऐसे उम्मीदवारों के रूपों को डीईओ / डीआईओएस द्वारा सत्यापित किया जाएगा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलींग के एक बच्चे की ग्रामीण स्थिति का निर्णय तहसीलदार / जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्र के आधार पर किया जाएगा, यह दर्शाता है कि बच्चा पिछले तीन सालों से ग्रामीण इलाकों में रह रहा है। शहरी और अधिसूचित क्षेत्रों से ऊपर की योजना के तहत पढ़ रहे छात्र ग्रामीण कोटा में सीट प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं हैं।

6. एक उम्मीदवार जो 15 सितंबर, 2017 से पहले पदवी में पदोन्नत और भर्ती नहीं किया गया है, आवेदन करने के लिए पात्र नहीं है।ज़

7. किसी भी परिस्थिति में, कोई भी उम्मीदवार चयन परीक्षा में दूसरी बार उपस्थित होने के योग्य नहीं है।



कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातें नवोदय विद्यालय एडमिशन परीक्षा की, अगले पोस्ट में



0 Comments