Buy Now! Documentation

Popular Post

What is EShram Card in Hindi | ई-श्रम कार्ड कया है


E-Shram Card

ई-श्रम कार्ड कया है?

What is EShram Card in Hindi ई-श्रम कार्ड, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाया जा रहा है ई-श्रम कार्ड भारत के सभी राज्यों के समस्त असंगठित कामगारों एवं श्रमिकों का विस्तृत लेखा जोखा है। इसके अंतर्गत व्यक्ति विशेष का कार्य का प्रकार, कार्य अनुभव, आमदनी, वर्तमान एवं स्थायी पता, आदि जानकारी एकत्रित की जा रही है, जिससे की सरकार को स्पष्ट जानकारी प्राप्त हो सके की भारत के नागरिक किस तरह अपना जीवन-यापन कर रहे हैं और उनको आने वाले समय में अधिक से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।  

ई-श्रम कार्ड राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जा रहा है, जिसका लाभ आने वाले समय में अवश्य ही सभी असंगठित कामगारों को मिलेगा । ई-श्रम कार्ड में दर्ज जानकारियाँ पूर्णरूप से गुप्त एवं सुरक्षित रखी जा रही है।

ई-श्रम कार्ड के कया - कया विशेषताएं अथवा लाभ हैं?

* ई-श्रम कार्ड द्वारा सभी कामगारों को आधार नंबर की भांति एक यूनिक नंबर प्रदान किया जा रहा है, जिसे UAN नंबर (Universal Account Number) कहा जाता है । इस नंबर के आधार पर ही आने वाले समय में कामगारों को मोनिटर किया जा सकता है।

* ई-श्रम कार्ड में दर्ज कार्यों के विवरण व कामगार के अनुभव के आधार पर रोजगार प्रदान करने वाली संस्थाएं भी कार्य के नए अवसर प्रदान करेगी।

* सभी ई-श्रम कार्डधारियों को बीमा भी साथ में दिया जा रहा है, जो इस योजना अंतर्गत सम्मिलित है। किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर नॉमिनी को बीमा के आधार पर भुगतान किया जाएगा।

ई-श्रम कार्ड का आवेदन कैसे करें?

सर्वप्रथम आवेदक को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी की गयी वेबसाइट में जाना पड़ेगा, जिसका लिंक निचे साझा किया गया है  इस लिंक के माध्यम से आवेदक अपना स्वयं का ई-श्रम कार्ड बना सकते हैं अथवा लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से भी अपना आवेदन दर्ज करा सकते हैं

https://register.eshram.gov.in/#/user/self

इस लिंक में जाने पर आपको यह पेज नजर आएगा

ScreenShot

Figure 1 - ई-श्रम कार्ड वेबसाइट प्रथम पेज

 

ई-श्रम कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं जानकारी कया - कया हैं?

बताये जा रहे सभी आवश्यक दस्तावेज अपने साथ आवेदन के समय अवश्य ले जायें, अन्यथा आप रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूर्ण नहीं कर पायेंगे।

i) स्वयं का आधार कार्ड (Aadhaar Card)

ii) नॉमिनी (Nominee) का आधार कार्डध्यान रखें नॉमिनी का आयु 13 वर्ष से अधिक होना चाहिए अन्यथा साथ में अभिभावक का नाम भी दर्ज करना पड़ेगा एवं उनका भी आधार कार्ड लगेगा। नॉमिनी में केवल आवेदक के करीबी परिचित लोगों का ही नाम दर्ज किया जा सकता है।

जैसे – उदाहरण के लिए, आवेदक महिला होने पर – पति, पुत्र, पुत्री, बहन आदि को ही नॉमिनी बनाया जा सकता है। आवेदक पुरुष होने पर – माता, पिता, पत्नी, पुत्र, पुत्री, भाई, अविवाहित बहन, आदि को नॉमिनी बनाया जा सकता है।

iii) बैंक पासबुक – आवेदक का स्वयं का बैंक पासबुक लगेगा। बैंक खाते की जानकारी आवेदन करते समय डालना आवश्यक है। खाता बुक में खाता क्रमांक, बैंक का नाम, IFSC कोड, खातेदार का नाम सभी स्पष्ट रूप से अंकित होना चाहिए।    

iv) मोबाइल नंबर – स्वयं का मोबाइल नंबर ही आवेदन के लिए इस्तेमाल करें मोबाइल में OTP आएगा जिसे रजिस्ट्रेशन के वक़्त डालना आवश्यक है। एक मोबाइल नंबर का प्रयोग केवल दो या तीन आवेदकों के आवेदन मे ही किया जा सकता है।

v)  आवेदक का वर्तमान एवं स्थायी पता – पते की जानकारी के लिए अपने वोटर आई.डी. का इस्तेमाल करें।

vi) आवेदक का रोजगार कया है एवं कितने वर्ष का अनुभव हो चुका है इसकी जानकारी अवश्य याद रखें।

vii) आवेदक कितने वर्षों  से वर्तमान पते पर रह रहा है उसकी जानकारी भी देनी पड़ेगी।

viii) ई-मेल आई.डी. एवं ब्लड ग्रुप की जानकारी उपलब्ध होने पर उसको दर्ज करा सकते हैं।

 

ई-श्रम कार्ड आवेदन हेतु आयु सीमा:– आवेदन हेतु न्यूनतम आयु 16 वर्ष एवं अधिकतम आयु 59 वर्ष रखी गयी है।

आवेदन शुल्क:- आवेदन हेतु कोई भी शुल्क देय नहीं है, लेकिन कार्ड प्रिन्ट के प्रकार के आधार पर न्यूनतम शुल्क देय होगा।

ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें:-

i) छात्र – छात्राएं जिनकी आयु 16 वर्ष से ऊपर है एवं पढाई जारी है, ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन ना करें। छात्रवृत्ति सम्बंधित गतिविधि में परेशानी आ सकती है।

ii) एक से अधिक आवेदनों के लिए एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग ना करें, ना ही अपने अन्य रिश्तेदारों के आवेदन में इसका प्रयोग करें। मोबाइल साथ में लाना ना भूलें।

iii) केवल वही आवेदन करें जो असंगठित मजदूर हों एवं उनकी आमदनी इनकम टैक्स (Income Tax) के दायरे में नहीं आते हों। अन्यथा आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा।

इससे संबधित कोई जानकारी चाहिए तो हमें अवश्य कमेंट के माध्यम से अपना सवाल पूछ सकते हैं , धन्यवाद

0 Comments